Style Switcher

शब्द का आकार बदलें

A- A A+

भाषायें

राष्ट्रीय विज्ञान सेमीनार

कक्षा दसवीं तक के छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति चेतना जागृत करने तथा ज्ञान के उपयोग द्वारा अपने विचारों को साकार करने का अनूठा अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान सेमीनार का आयोजन छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के सहयोग से किया जाता हैं। राज्य स्तरीय विज्ञान सेमीनार का आयोजन राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, रायपुर द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता हैं। विज्ञान सेमीनार का उद्देश्य युवा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक खोज एवं विश्लेषणात्मक सोच की भावना जागृत करना। विज्ञान सेमीनार प्रतियोगिता का आयोजन प्रत्येक राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश में किया जाता हैं। राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, कोलकता द्वारा प्रतिवर्ष सेमीनार हेतु विषय का चयन किया जाता हैं। प्रत्येक ब्लाॅक से दो विजेता जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। प्रत्येक जिले से देा विजेता जोन स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, तथा प्रत्येक जोन से दो विजेता राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। प्रत्येक राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश से केवल एक विजेता राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेते हैं।

प्रतिभागी: कक्षा दसवीं तक के छात्र-छात्राएँ।

भाषा: अंग्रजी, हिन्दी या मान्यता प्राप्त अन्य भारतीय भाषा।

अवधि : प्रतिभागियों को विषय पर अपनी प्रस्तुति 6 मिनट की अधिकतम अवधि में देना होगा। इसके बाद उसी विषय पर निर्णायकों के समक्ष दो मिनट का प्रश्न-उत्तर सत्र होगा। राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश के प्रतिभागियों से तीन प्रश्न निर्णायकों द्वारा पूछा जायेगा तथा दो मिनट में दो प्रश्नों का उत्तर प्रतिभागी द्वारा दिया जाना अनिवार्य होगा। सेमीनार की शुरूवात के पहले सभी प्रतिभागियों के लिए लिखित व्यावहारिक परीक्षा आयोजित की जायेगी।

"वर्तमान में यह दस्तावेज हिन्दी में उपलब्ध नहीं हैं , यह जानकारी अंग्रेजी में देखने अथवा प्राप्त करने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें।"

प्रतिभागियों की वर्षवार सूची.....क्लिक करें

राज्य स्तर में चयनित प्रतिभागियों की सूची।.....क्लिक करें

वित्तीय वर्ष 2017-18 में विमुक्त राशि का विवरण

उपलब्धियां

  • स्टेट मीट आॅन प्रोमोटिंग स्पेश टेक्नोलाॅजी बेस्ड टूल्स एण्ड एप्लीकेशन इन गवर्नेन्स एण्ड डेवल्पमेंट।
  • ईयर आॅफ सांईनटिफिक अवेयनेस-2004।
  • वीनस ट्रानसिट-2004।
  • रीजनल ओरीएनटेशन वर्कशाॅप आॅन माइक्रोआरगेनिजमसः लेट अस ओबसर्व एण्ड लर्न।